“में हू अभिमन्यु “का उद्देश्य पुरुषों में लेंगिक समानता और सम्मान की भावना रखना -एसडीओपी नीलम बघेल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार “में हु अभिमन्यु ” अभियान के अंतर्गत पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार के निर्देशन ,अति पुलिस अधीक्षक राकेश खाखा के मार्गदर्शन में आज दिनांक 5/10/24 को एस डी ओ पी सैलाना नीलम बघेल द्वारा एकलव्य आदर्श विद्यालय सैलाना के छात्र छात्राओं को महिला सुरक्षा संबंधी विभिन्न विषयों जैसे *शारीरिक हिंसा, मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार, वैवाहिक बलात्कार, नशीला पदार्थ के सेवन हेतु मजबूर करना यौन हिंसा और उत्पीड़न, मानव तस्करी , बाल विवाह, दहेज प्रथा, स्त्री पुरुष भेदभाव, आदि के संबंध में अवगत कराया गया। 

सभी को शिक्षा, व्यवसाय, स्वास्थ्य, नौकरी में समानता का भाव जाग्रत करने एवम समाज को बेहतर बनाने हेतु जागरुक करना एवम् बाल्य काल से ही पुरुषों में लैंगिक समानता वह एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना जागृत करना है जिस प्रकार अभिमन्यु ने गर्भावस्था में ही माता-पिता से ज्ञान प्राप्त किया था ठीक उसी प्रकार अभिभावकों को भी अपने बालकों को बाल्यकाल से ही सामाजिक नैतिक मनोवैज्ञानिक एवं कानूनी ज्ञान देकर जागरूक किया जाना अभिमन्यु का मुख्य उद्देश्य है।

जिससे हिंसा मुक्त समाज का निर्माण कर महिलाओं बालिकाओं के प्रति सुरक्षा का भाव जाग्रत हो । तथा किसी भी प्रकार का अपराध होने पर जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में अपराध ना होने दे एवम् घटना की तत्काल सूचना देना ही ऐसा माध्यम है जिस से इन अपराधों से बचा जा सकता है। घटनाओं के होने पर किस प्रकार से पुलिस सहायता प्राप्त की जाती है 100 डॉयल,1098 चाइल्ड हेल्पलाइन,1090 महिला हेल्पलाइन 1930 साइबर हेल्पलाइन का उपयोग करे !थाना प्रभारी खलाटे,एसआई शीना , आर मुकेश ,उपस्थित थे।

Leave a Comment

  • 7k Network
  • Traffic Tail
  • UPSE Coaching
[democracy id="1"]